जानिए, सर्दियों में कितना पानी पीना चाहिए और यह क्यों हैं जरूरी?

सेहतराग टीम

सर्दी (Winter) का मौसम आते ही लोग गर्म कपड़े पहनने लगते हैं। वहीं साथ ही लोग शरीर को गर्म रखने के लिए रूम में हीटर लगाते हैं। इसके अलावा गर्म चीजों का सेवन करके शरीर को गर्म रखते हैं। वहीं जब ठंड तेज होती है तो लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं जो सही नहीं है। वैसे हमारे शरीर को कितने पानी की आवश्यकता है ये भी जानना जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि शरीर (Body) को कितने पानी (Water) जरूरत होती है।

पढ़ें-  वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

दरअसल, सर्दी में अगर स्वस्थ रहना है तो इसके लिए अपने शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) रखना बहुत जरूरी होता है। भले ही हमें सर्दियों में पसीना ना के बराबर आता हो, लेकिन इस मौसम में भी अगर हम पानी कम पीते हैं तो इससे हमें कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। हालांकि, सर्दी में पानी पीना गर्मियों की तरह आसान नहीं होता। लेकिन हमें ऐसा करना चाहिए, तभी हमारा शरीर रोग मुक्त रह पाएगा।

हमें सर्दियों में कम से कम तीन से चार लीटर तक पानी पीना चाहिए। कई स्त्री रोग विशेषज्ञ मानते हैं कि महिलाओं को ज्यादा पानी पीना चाहिए, क्योंकि उनमें यूरिनरी ट्रैक्ट (मूत्र मार्ग में संक्रमण) इंफेक्शन की समस्या होती है। दूसरी तरफ शरीर के मेटाबॉलिज्म, डाइजेशन और एबजॉरव्शन के लिए पानी काफी जरूरी होता है। साथ ही अगर शरीर के सोडियम, यूरिया और पोटैशियम जैसे कई विषैले पदार्थ को बाहर करने और तापमान सामान्य रखने के लिए भी पानी की जरूरत होती है।

भले ही शरीर कई दिनों तक बिना खाने के रह सकता है, लेकिन पानी के बिना रहना बेहद ही मुश्किल है। गर्मियों में हमारे शरीर से काफी पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है, इसलिए हम ज्यादा पानी पीते हैं। हालांकि, सर्दियों में स्थिति काफी अलग होती है। लेकिन फिर भी पानी जरूर पीना चाहिए वो भी अच्छी मात्रा में। त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने में भी पानी काफी मदद करता है। सर्दियों में हमारी स्किन काफी रूखी हो जाती है, जिसका एक कारण पानी की कमी होता है। यही नहीं उम्र से पहले त्वचा पर झुर्रियां पड़ना भी पानी की कमी की वजह से ही होता है।

यही नहीं, अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो वजन भी नियंत्रण में रहता है। अपने खाने में खीरा, खरबूज या तरबूज जैसे अन्य फल शामिल करके और सर्दियों में कई तरह की हरी सब्जियां खाने से भी शरीर को पानी मिलता है। सर्दी हो या फिर गर्मी दोनों ही मौसम में पानी पीने से शरीर का तापमान नियंत्रित होता है। यही नहीं, सर्दियों में ठंडा मौसम होने की वजह से और शुष्क हवाओं के कारण हमें गर्मी के मुकाबले काफी ज्यादा सुस्ती आती है। लेकिन पानी पीने से हम तरोताजा महसूस करते हैं।

इसे भी पढ़ें-

रोजाना अंडे खाइए और तनावमुक्त रहिए, जानें क्या कहता है रिसर्च

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।